गोरी त्वचा पाने के लिए आसान उपाय

easy remedy for getting white skin
सुंदर दिखना सभी की दिले ख्वायिस होती है और इसी चाहत में आप क्या क्या नही करते हैं,अच्छे और महगें प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, देसी नुस्खे इस्तेमाल करते हैं और डाक्टरो से भी ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन यह भी सच है कि खूबसूरती केवल एक ही रात में नही पायी जा सकती है इसमें समय लगता है।

अगर आप भी अपनी त्वचा को गोरा करना चाहते है तो घर में उपस्थित ऐसी बहुत सारी चीजों की सहायता से गोरी त्वचा को पाया जा सकता है। तो चलिये हम बताते है गोरा होने के कुछ आसान उपाय।

    1. चम्मच बेकिंग सोडा और उसमे 2 चम्मच नारियल का ते मिलाकर उसका मिश्रण तैयार कर लें । इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से मालिस लगभग 5 मिनट तक अच्छे से करें । फिर मसाज करने के 15 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने स्वच्छ पानी से इसको धो लें।इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम एक बार ध्यानपूर्वक करने से चेहरे के मुँहासे, दाग धब्बे झाईंया मृत कोशिकाएं छुटकारा पाया जा सकता है, त्वचा चिकनी होती है और चेहरे का रंग गोरा होता है।

 

  1. कच्चा आलू एक अच्छा पदार्थ है गोरापन पाने के लिए । कच्चे आलू में त्वचा मे निखार पैदा करने वाले तत्व मौजूद होते हैं । आलू में विटामिन C की भरपूर मात्रा पायी जाती है, इसीलिए विटामिन C को बहुत प्रकार की गोरा करने वाली क्रीमो में भी प्रयोग किया जाता है ।सबसे पहले एक आलू को मोटे-मोटे टुकड़ों में काट कर उन्ही टुकड़ो को लेकर अपनी चेहरे पर ठीक तरह से रगडे़।फिर कुछ थोड़ी दे बाद गुनगुने पानी से अपनी त्वचा को धो लीजिए। या फिर कच्चे आलू को अच्छी तरह पीस कर उसका रस निकाल लीजिए और इसे प्रतिदिन अपने चहरे पर लगाइये और लगभग 15 मिनट बाद में चेहरा साफ कर लें । त्वचा के रंग में जल्द ही निखार आने लगेगा है ।
  2. पपीता बहुत ही सहायक त्वचा को गोरा करने के लिये । पपीता मे एक पेपिन नामक एंजाइम मौजूज होता हैं, यह प्राकृतिक तरीके से मृत त्वचा को हटाते हुए नई त्वचा सेल्स को बाहर लाता है । पपीते में विटामिन सी अच्छी मात्रा पायी जाती है जो त्वचा को गोरा और आर्कपक बनाने में मदद करता है ।सबसे पहले कच्चे पपीते को पीस कर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर धीरे धीरे लगाएं जिससे रोमछिद्रों की सफाई हो जाती है और त्वचा मे भी निखार आता है ।इसके अलावा भी जल्छी और बेहतर परिणाम के लिए पके हुए पपीते को आप खा भी सकते है।
  3. अपनी त्वचा में निखार पाने के लिए खट्टा दही लीजिए और इसमे में बेसन मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए अब इस पेस्ट को ठीक तरह अपने त्वचा पर मालिस करे बेसन से मृत त्वचा के सेल्स हट जाते है और दही में ब्लीचिंग एक्शन मौजूद होता है, लगभग 10 मिनिट के बाद स्वच्छ पानी से धुल  लीजिए, अगर इस पेस्ट में 2-3 बूँद हाइड्रोजनपरॉक्साइड मिला देगे तो ब्लीचिंग एक्शन और अधिक शक्तिशाली हो जाता है।
  4. एक नीबूं के दो टुकडे काट लीजिए और इसे सुबह नहाने से पहले अपने चेहरे, गर्दन, हाथ कोहनियों पर ठीक तरह से रगड़े फिर  लगभग 10 मिनट बाद स्नान कर लीजिए इससे भी त्वचा में काफी निखार आता है।
  • 5/5
  • 1 rating
1 ratingX
Very bad! Bad Hmmm Oke Good!
0% 0% 0% 0% 100%